बजट : पीयूष गोयल बोले- जो कांग्रेस ने 50 सालों में नहीं किया, वह विकास हम आज कर रहे है

Share on Facebook
Tweet on Twitter

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने अंतरिम बजट पेश करने के बाद एक इंटरव्यू में विपक्षी पार्टियों पर निशाना साधा है। पीयूष गोयल ने कहा कि क्यों कांग्रेस ने पिछले 50 साल में विकास नहीं किया, जो बीजेपी आज कर रही है। गोयल ने कहा कि किसानों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जो हमने किया, वो कांग्रेस ने क्यों नहीं किया। कांग्रेस ने केवल झूठे वादे छोड़कर देश को कुछ नहीं दिया।

किसानों को सालाना 6000 रुपए देने को लेकर हो रही आलोचना पर गोयल ने कहा, ‘किसानों के लिए प्रति माह 500 रुपये के रूप में देखे जाने के बजाय, इसे एक सप्लीमेंट इनकम के रूप में पेश किया गया है। वे हमारे ‘अन्नदता’ हैं और हमें खाद्य सुरक्षा प्रदान करते हैं। यहां बैठकर यह सोचना काफी मुश्किल है कि एक छोटे किसान के जीवन में यह 6000 रुपये कितना महत्वपूर्ण हो सकता है। ऐसा क्यों है कि कांग्रेस ने कभी किसानों के हेल्थ केयर के लिए कुछ नहीं किया?’

समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत के दौरान कांग्रेस द्वारा बजट को लोकलुभावन होने के आरोप पर उन्होंने पलटवार किया और कहा कि देश कोअंधेरे में रखने वाले लोग विकास की आलोचना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि एसी में बैठे लोग छोटे किसानों की मुश्किलें नहीं समझ सकते।

उन्होंने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने स्वयं देखा है कि कठिनाइयों के बीच कैसे जिया जाता है। उनके दिल की जो संवेदना है, वो तो वही दिखा सकते हैं। हमने सिर्फ उनकी दिखाई दिशा को कागज और योजना में ढाला है।

उन्होंने कहा कि वास्तव में अंतरिम बजट की मर्यादा के अंदर देश और देशवासियों के विकास के लिए जितना कर सकते थे और जितना जनता तक पहुंचाना जरूरी था, हमने वही किया है।
आत्मनिर्भर होंगे किसान, मजदूरों को मिलेगा लाभ
उन्होंने कहा कि छोटे किसानों को सालाना 6000 रुपए देने की योजना से उन्हें इसका बड़ा फायदा मिलेगा। वे इस रकम से बीज खरीद सकेंगे, बिजली कनेक्शन ले सकेंगे, खेती से जुड़े अन्य खर्चों के लिए इसका इस्तेमाल कर पाएंगे। इस योजना के जरिए छोटे किसानों को आत्मनिर्भर बनाने का काम किया गया है।

वित्त मंत्री ने कहा कि मध्यवर्ग को कर में छूट और किसानों की समस्याओं का समाधान जरूरी थी। असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को वृद्धावस्था में पेंशन की व्यवस्था, सरकार की सोच के साथ मेल खाती है। इसका फायदा 10 करोड़ मजदूरों को मिलेगा।
दुर्भाग्य की बात है कि कांग्रेस ने एक तो लोगों को दशकों तक विकास से वंचित रखा। जब कोई सरकार साफ नीयत के साथ काम कर रही है, तो वे उनकी आलोचना में व्यस्त हैं।
अंतरिम बजट 2019 की 33 बड़ी बातें

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने लोकसभा में साल 2019-20 का बजट पेश किया। इस बजट की कई बड़ी बातें रहीं। यहां जानेें 33 बड़ी बातें, जो आप पर असर डालेंगी।

1. दो सालों के भीतर कर निर्धारण इलेक्ट्रॉनिक रूप से किया जाएगा।

2. आईटी रिटर्न्‍स केवल 24 घंटों में प्रोसेस किया जाएगा।

3. केंद्र सरकार राज्यों को जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) का न्यूनतम 14 फीसदी राजस्व देगी।

4. 36 पूंजीगत वस्तुओं पर से सीमा शुल्क हटा।

5. जीएसटी परिषद ने घर खरीदारों के लिए जीएसटी दर घटाने की सिफारिश की।

6. सभी कटौतियों के बाद पांच लाख रुपये तक की सालाना आय पर पूर्ण कर छूट

7. मानक कटौती 40,000 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपये की गई।