प्रयागराज: सपा के प्रदर्शन के दौरान तोडफ़ोड़, हिरासत में सांसद धर्मेंद्र यादव

Share on Facebook
Tweet on Twitter

प्रयागराज। इलाहाबाद विश्वविद्यालय में अखिलेश यादव का कार्यक्रम रद्द होने से तनाव बढ़ता जा रहा है। कार्यक्रम रद्द होते ही विश्वविद्यालय सपा कार्यकताओं की आपात बैठक बुलाई गई। मौके हजारों की संख्या में लोग जुटे हुए हैं। विश्वविद्यालय परिसर में तनाव का माहौल है। इविवि में मंगलवार को शिक्षण कार्य स्थगित कर दिया गया है। पूर्व सीएम का कार्यक्रम रद्द करने के विरोध में सपा कार्यकर्ता जुलूस निकालकर बालसन जा रहे हैं। मौके पर भारी फार्स तैनात है। इस दौरान जुलूस में बदायूं सपा सांसद धर्मेंद्र यादव, फूलपुर सांसद नागेन्द्र पटले और प्रवीण निषाद भी शामिल पुलिस ने रिचा सिंह समेत कई सपाई कार्यकर्ताओं को बालसन चौराहे पर रोक दिया । मौके पर आरएफ मौजूद है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष अवनीश यादव समेत अन्य सभी कार्यकर्ताओं ने बालसन चौराहे पर चक्काजाम किया । तोड़फोड़ कर रहे सपा कार्यकर्ताओं के ऊपर पुलिस ने लाठी चार्ज करना शुरू कर दी । लाठी चार्ज के विरोध में सपा कार्यकर्ताओं ने पथराव करना शुरु कर दिया है। इससे राहगीरों में भगदड़ मच गई है। लाठी चार्ज के दौरान कई सपा कार्यकर्ता और सांसद धर्मेंद्र यादव चोटिल हो गए हैं। कई वाहनों के शीशे टूट गए हैं। मौके पर अफरातफरी का माहौल बन गया है।

सांसद धर्मेंद यादव को पुलिस ने हिरासत में ले ली है। ऐसे में नाराज सपा कार्यकर्ताओं ने नगर निगम की गाड़ी में आग लगा दी है। वहीं छात्रों ने भी डायमंड जुबली हॉस्टल के सामने सड़क पर टायर में आग लगाकर रास्ता जाम कर दिया।
सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व सीएम अखिलेश यादव को लखनऊ एयरपोर्ट पर ही रोक दिया गया। उनके प्रयागराज न आने देने की खबर मिलते ही बमरौली एयरपोर्ट के बाहर सपाइयों ने हंगामा किया। इविवि छात्रसंघ भवन पर आयोजित कार्यक्रम में सांसद धर्मेंद्र यादव पहुंचे। सछास के साथ मार्च निकाला। बालसन चौराहे पर गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण के दौरान रास्ताजाम व तोड़फोड़ हुई। पुलिस ने लाठीचार्ज किया तो पथराव भी हुआ। इस दौरान सांसद धर्मेंद्र, सीओ ट्रैफिक इंद्रपाल यादव समेत कई सपाई और छात्रों समेत कई पुलिसकर्मी भी जख्‍मी हो गए। पुलिस ने सांसद धर्मेंद्र समेत कई दर्जन सपाइयों को गिरफ्तार कर पुलिस लाइन ले गई। विरोध प्रदर्शन में फूलपुर सांसद नागेंद्र प्रताप सिंह पटेल समेत अन्य सपा के नेता भी मौजूद रहे।

अखिलेश यादव के रोके जाने से आक्रोशित सपाइयों ने इससे पूर्व पीएम मोदी और सीएम योगी के खिलाफ नारेबाजी की थी। लक्ष्मी टॉकीज के निकट गमलों को तोड़ा गया, कुछ और जगह भी विरोध प्रदर्शन किया गया। वहीं एबीवीपी ने पूर्व सीएम अखिलेश यादव का पुतला दहन करने की कोशिश की जिसे पुलिस व प्रशासन ने रोका।

मोदी और योगी सरकार गठबंधन से डर गई है : धर्मेंद्र
छात्रसंघ भवन पर आयोजित कार्यक्रम में छात्रों को संबोधित करते हुए सांसद धर्मेंद्र यादव ने योगी और मोदी सरकार को निशाने पर लिया। कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को न आने देने का मतलब है कि योगी सरकार और मोदी सरकार गठबंधन को लेकर डर गई है। उन्हें आशंका है कि 2019 का चुनाव उनके हाथ से निकल न जाए।

पहुंचे सांसद धर्मेंद्र यादव

तमाम रोक के बावजूद सपा से जुड़े नेता और छात्रसंघ अध्यक्ष उदय प्रकाश यादव साथियों के साथ वार्षिकोत्सव की तैयारी में जुटे रहे। हालांकि पूर्व सीएम अखिलेश यादव के न आने से छात्रों और छात्रनेताओं को मायूसी हुई थी। हालांकि छात्रों के बीच सांसद धर्मेंद्र यादव पहुंचे। धर्मेंद्र ने सबसे पहले लाल पद्मधर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसके बाद छात्रों ने जुलूस निकालने का निर्णय लिया है। सांसद धर्मेंद्र यादव के छात्रसंघ भवन पर पहुंचने के बाद समाजवादी पार्टी और समाजवादी छात्र सभा के कार्यकर्ताओं में गजब का जोश है।

इविवि के कार्यक्रम में शामिल होने को अडिग थे अखिलेश

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय छात्रसंघ के वार्षिक उत्सव में सूबे के पूर्व सीएम अखिलेश यादव पर रोक के कारण सियासत गरमा गई है। पहले अखिलेश ने जहां ट्वीट करके हर हाल में आने का इरादा साफ कर दिया था। वहीं पुलिस प्रशासन ने साफ कर दिया है कि अखिलेश को विश्वविद्यालय में प्रवेश करने से रोका जाएगा। परिसर में पैरामिलिट्री लगाकर परिसर को छावनी बनाया गया। देर रात तक पुलिस और विवि प्रशासन अखिलेश को रोकने की रणनीति बनाई जाती रही।

इविवि प्रशासन ने अखिलेश के आने पर लगाई थी रोक

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रसंघ भवन में आज सुबह दस बजे से वार्षिकोत्सव का कार्यक्रम होना सुनिश्चित हुआ था। इसमें सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व सीएम अखिलेश यादव को बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया गया था। इस पर विश्वविद्यालय प्रशासन ने आपत्ति जताते हुए रोक लगा दी थी। किसी राजनीतिक व्यक्ति को प्रवेश न दिए जाने के लिए विवि प्रशासन ने पुुलिस प्रशासन को पत्र भेजा था। इसके बाद पुलिस प्रशासन ने अखिलेश का प्रवेश रोकने के लिए इंतजाम कर लिए थे। इस बीच विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार ने अखिलेश के निजी सचिव को पत्र भेजकर कार्यक्रम में उनके प्रवेश की पाबंदी की सूचना दी थी। इसके बाद अखिलेश ने अपने ट्वीटर हैंडल पर लिखा कि प्रशासन उन्हें छात्रों से मिलने से नहीं रोक सकता। वह लखनऊ से प्रयागराज के लिए आने के लिए एयरपोर्ट पहुंचे, लेकिन वहां उन्हें रोक दिया गया।

छात्रसंघ भवन पर ताला जड़कर किया था हंगामा
अखिलेश यादव के आगमन के विरोध में छात्रसंघ महामंत्री शिवम सिंह व अन्य ने सोमवार को छात्रसंघ भवन गेट पर ताला जड़कर हंगामा किया था। एसपी सिटी ब्रजेश श्रीवास्तव ने वहां पहुंचकर छात्रसंघ भवन के भीतर खड़े वाहनों और कुछ सामान को बाहर निकलवाया और कानून-व्यवस्था को न बिगाडऩे की चेतावनी दी। पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष विनोद चंद्र दुबे ने कहा कि छात्रसंघ के वार्षिकोत्सव में जमाने से विभिन्न विचारधाराओं के राजनयिक आते रहे हैं। अखिलेश यादव को युवाओं के कार्यक्रम में आने से रोकना लोकतांत्रिक परंपराओं की हत्या है, छात्रसंघ के पदाधिकारियों के अधिकारों का हनन है।