यूपी बोर्ड : इन नंबरों पर करें नकल की शिकायत

गाजीपुर। जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागार में शुक्रवार को माध्यमिक शिक्षा परिषद उप्र इलाहाबाद द्वारा
आयोजित वर्ष 2017 की हाईस्कूल एवं इण्टर की परीक्षाओं को नकल विहीन एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने को लेकर अधिकारियों की बैठक हुई। वैठक में
जिलाधिकारी ने कहा कि नकल की शिकायत पर दूरभाष नम्बर 0548-2220240 एवं जिला विद्यालय निरीक्षक के मोबाइल नम्बर 9454457367 तथा 8601900999 पर सूचित करें।

बैठक में नामित किये गये सेक्टर व स्टैटिक मजिस्ट्रेटों को जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर कक्षों में परीक्षार्थियों के विद्यालयवार उपस्थिति सीट जिस पर परीक्षार्थियों का नाम, अनुक्रमांक, पिता का नाम, माता का नाम, विषय एवं प्रश्नपत्र, परीक्षा की तिथि एवं पाली का अंकन को देखा जायेगा। परीक्षा केन्द्रों के परिसर में केन्द्र व्यवस्थापक, कक्ष निरीक्षक, परीक्षा के सहायक कर्मियों तथा वास्तविक परीक्षार्थियो के अतिरिक्त किसी भी प्रकार के व्यक्तियों का प्रवेश निषेध रहेगा । परिसर के बाहर कोई व्यक्ति सौ मीटर के परिधि में नहीं होना चाहिए। परीक्षा केन्द्र परिसर के अन्दर परीक्षार्थियों को पाठ्य सामाग्री, सेल्यूलरफोन, कैलकुलेटर, पेन स्केनर, पेजर, मोबाईल आदि वर्जित रहगा। यदि किसी परीक्षा केन्द्र पर सामूहिक नकल/बड़े पैमाने पर अनुचित साधन प्रयोग की शिकायत प्राप्त होती है तो उसकी सूचना तुरंत अपनी संस्तुति सहित जिला विद्यालय निरीक्षक/ सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद को प्रेषित की जाए। अनुचित साधन प्रयोग करते समय यदि कोई परीक्षार्थी पकड़ा जाता है तो सम्बन्धित सामाग्री को विषय आदि पर विवरण स्पष्ट रूप से अंकित किया जाए।

उन्होेंने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट, सचल दल प्रभारी , केन्द्र व्यवस्थापकों से तिथिवार, क्रमवार रखे हुए प्रश्नपत्र को भी देख सकते हैं। परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा व्यवस्था से इतर कोई व्यक्ति या समूह पाया जाता है तो उसे अनुचित साधन व्यवस्था में संलिप्त मानते हुए उसके विरूद्ध उप्र सार्वजनिक परीक्षा के अर्न्तगत कार्यवाही की जायेगी।